Wednesday, 27 November 2019

White Blood Cells । How to decrease white blood cells । सफेद रक्त कोशिकाओं (WBC) की संख्या कैसे घटाए

सफेद रक्त कोशिकाओं (WBC) की संख्या कैसे घटाए (how to decrease white blood cells)


सफेद रक्त कोशिका गिनती या बस डब्लूबीसी गणना रक्त में सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या को मापती है। सफेद रक्त कोशिकाओं या ल्यूकोसाइट्स संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। ये कोशिकाएं संक्रमण के कारण वायरस, बैक्टीरिया या अन्य जीवों पर हमला करती हैं और नष्ट करती हैं। सफेद रक्त कोशिकाएं संख्या में कम होती हैं, लेकिन वे लाल रक्त कोशिकाओं की अपेक्षा अपेक्षाकृत बड़ी होती हैं। यदि आपके पास जीवाणु संक्रमण है तो आपके पास उच्च सफेद रक्त कोशिका गिनती हो सकती है। इसलिए, यह चिकित्सकों के लिए एक सफेद रक्त कोशिका गिनती मांगने के लिए काफी आम है, यह देखने के लिए कि शरीर संक्रमण से कैसे लड़ रहा है। उच्च सफेद रक्त कोशिका चिंता का विषय क्यों है?


शरीर के संक्रमण के साथ लड़ने पर सफेद रक्त कोशिकाओं में वृद्धि देखना स्वाभाविक है, लेकिन बहुत से सफेद रक्त कोशिकाओं को और जांच की आवश्यकता हो सकती है। एक बहुत ही उच्च सफेद रक्त कोशिका गिनती एक अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति इंगित करती है। यदि कोई बीमारी मौजूद नहीं है, तो आपके शरीर में कुल रक्त का सफेद रक्त कोशिका गिनती 1% होगी। पांच प्रकार के सफेद रक्त कोशिकाएं हैं, जिनमें लिम्फोसाइट्स, न्यूट्रोफिल, ईसीनोफिल, मोनोसाइट्स और बेसोफिल शामिल हैं। आम तौर पर, सफेद रक्त कोशिका गिनती (रक्त के प्रति सूक्ष्म लीटर) निम्नलिखित श्रेणियों के बीच होनी चाहिए:
  1. न्यूट्रोफिल: 3150 से 6200
  2. लिम्फोसाइट्स: 1500 से 3000
  3. मोनोसाइट्स: 300 से 500
  4. ईसीनोफिल: 50 से 250
  5. बेसोफिल: 15 से 50
विभिन्न प्रकार के सफेद रक्त कोशिकाओं की गिनती में परिवर्तन विभिन्न प्रकार की बीमारियों को इंगित करता है। उदाहरण के लिए, एक उच्च न्यूट्रोफिल गिनती का मतलब एक आम संक्रमण, शारीरिक तनाव या कैंसर हो सकता है, जबकि बहुत अधिक लिम्फोसाइट गणना एड्स को इंगित करेगी। एक जीवाणु संक्रमण आम तौर पर तब होता है जब आपका ईसीनोफिल और मोनोसाइट गणना सामान्य से अधिक होती है। उच्च सफेद रक्त कोशिका सूजन, ऊतक क्षति, आघात, एलर्जी, पुरानी ल्यूकेमिया, पुरानी अस्थि मज्जा रोग, तीव्र व्यायाम, डायवर्टिकुलर बीमारी, और गंभीर भावनात्मक / शारीरिक तनाव का संकेत भी दे सकती है।

घर पर उच्च सफेद रक्त कोशिका की संख्या कैसे कम करें 

how to decrease white blood cells ?


आप जो भी खाते हैं वह हमेशा सफेद रक्त कोशिका गिनती को प्रभावित करेगा। अपने उच्च सफेद रक्त कोशिका गिनती को कम करने के लिए, आपको अपने आहार में निम्नलिखित शामिल करना चाहिए:

Vitamin C (विटामिन सी) :- 

भोजन से विटामिन सी आपके शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करेगा। नींबू, संतरे, और नींबू जैसे फल विटामिन सी में समृद्ध होते हैं, और इसलिए पपीता, जामुन, गुवा और अनानास होते हैं। आप फूलगोभी, ब्रोकोली, गाजर, और घंटी मिर्च जैसे सब्जियों से विटामिन सी भी प्राप्त कर सकते हैं। 

Antioxidants(एंटीऑक्सीडेंट) :- 

एंटीऑक्सिडेंट ऐसे रसायन होते हैं जो मुक्त कणों वाले हानिकारक अणुओं को बेअसर करते हैं। ये मुक्त कण प्रोटीन, कोशिकाओं और डीएनए को नुकसान पहुंचा सकते हैं, लेकिन एंटीऑक्सीडेंट उन्हें खत्म कर सकते हैं, यही कारण है कि उन्हें 'मुक्त कट्टरपंथी सफाई' भी कहा जाता है। आप स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने वाले एंटीऑक्सीडेंट के साथ अपने शरीर को प्रदान करने के लिए अपने आहार में लीक, प्याज, लहसुन, चाय, अंगूर, और अन्य फलों और veggies जोड़ने पर विचार कर सकते हैं।

Omega-3 Fatty Acids(ओमेगा -3 फैटी एसिड) :- 

आपका शरीर इन आवश्यक फैटी एसिड नहीं बना सकता है, इसलिए आपको उन्हें भोजन के माध्यम से प्राप्त करना होगा। यह कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य में सुधार करता है और फागोसाइट्स की गतिविधि को बढ़ाता है, जो एक विशिष्ट प्रकार के सफेद रक्त कोशिकाएं हैं जो विदेशी बैक्टीरिया से लड़ते हैं। यह पॉलीअनसैचुरेटेड वसा फैटी मछली जैसे हेरिंग, ट्राउट, और सामन, साथ ही साथ फ्लेक्ससीड और अखरोट में उपलब्ध है। 

Avoid foods rich in sugar, fat and salt (चीनी, वसा और नमक में समृद्ध खाद्य पदार्थों से बचें) :- 

आप उन्हें किसी भी भोजन के साथ प्रतिस्थापित कर सकते हैं जो सफेद रक्त कोशिका गिनती को कम करने के लिए सूजन को कम करता है, जैसे अंगूर, लहसुन, मसालों, पागल, सोया प्रोटीन, सिरका, और काले और हरी चाय।

Full fuction को देखे .........

1 comment: